BiharEducation and career

UGC की गाइडनलाइन के अनुसार Bihar University ने नई परीक्षा पद्दति के लिए बनाये तीन प्रस्ताव

Bihar Iniversity mulls over three proposals for new System of Examination as per UGC guidelines

BRA बिहार विश्वविद्यालय ने जुलाई से शुरू होने वाली परीक्षाओं के लिए मुख्य रूप से तीन तरह का प्रस्ताव तैयार किया है। इन तीनों प्रस्तावों में से किसी को स्नातक, पीजी व वोकेशनल आदि की परीक्षाओं में लागू किया जाएगा। इन प्रस्तावों पर 26 जून के बाद के बाद मंजुरी की मुहर लगेगी।आपको बताते चले की बिहार विश्वविद्यालय में विभिन्न परीक्षाएं जुलाई महीने से होने वाली हैं लेकिन लॉक डाउन के चलते इन परीक्षाओं की पद्दति में कुछ बदलाव |

27 से 29 जून के बीच इन प्रस्तावों को विश्वविद्यालय के परीक्षा बोर्ड फिर एकेडमिक काउंसिल की बैठक में पेश किया जाएगा। दोनों निकायों से पास होने के बाद परीक्षा पद्धति को लागू कर दिया जाएगा। परीक्षा विभाग ने राजभवन की ओर से आये UGC अर्थात यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन की गाइडनलाइन के अनुसार मुख्य रूप से तीन प्रस्ताव बनाए गए हैं। परीक्षा नियंत्रक डॉ. मनोज कुमार ने कहा कि परीक्षाओं की पद्धति के लिए प्रस्ताव तैयार कर लिये गये हैं। इसे यूजीसी की गाइडलाइन के अनुसार बनाया गया है। 27 से 29 जून के बीच बैठक होने की उम्मीद है। कुलपति के आदेश के बाद तिथि तय होगी। पहले परीक्षा बोर्ड, फिर एकेडमिक काउंसिल की बैठक होगी। दोनों निकायों के सदस्य जिस प्रस्ताव पर मुहर लगाएंगे, उसी अनुसार परीक्षा ली जाएगी।

Advertisement

प्रस्ताव के अनुसार इन बिंदुओं को ध्यान में रखा गया है :
परीक्षाओं के दौरान ऑब्जेक्टिव सवाल पूछना।
सब्जेक्टिव सवालों की संख्या को घटना,
तीन घंटे की परीक्षा को घटाकर दो घंटें में पूरा किया जायेगा
दिन में दो से तीन शिफ्ट तक परीक्षा लेने का प्रस्ताव बनाया जा रहा है।

दरअसल, राज्यपाल ने तीन महीने में परीक्षा व रिजल्ट देने का आदेश दिया है।
इसके लिए यूजीसी की गाइडलाइन के अनुसार इस बार के लिए विवि परीक्षा की पद्धति में बदलाव के लिए स्वतंत्र है लेकिन निकायों से इसकी मंजूरी लेना आवश्यक है। परीक्षा नियंत्रक ने कहा कि बिना परीक्षा प्रमोशन का प्रस्ताव नहीं रखा गया है, क्योंकि राजभवन ने इसके लिए मना किया है। विश्वविद्यालय को जुलाई से सितम्बर के बीच सभी परीक्षाएं कराकर रिजल्ट देना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button
Close