Bihar

महिला दिवस पर बिहार सरकार ने दी महिलाओं को मुफ्त यात्रा की सौगात

पटना। बिहार की राजधानी पटना में महिला दिवस पर बिहार राज्‍य पथ परिवहन विभाग ने महिलाओं को सौगात दी है। महिलाएं रविवार को सिटी बस सेवा में मुफ्त यात्रा कर सकेंगी। 8 मार्च यानी अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस पर लड़कियाें और महिलाओं को सिटी सर्विस की बसों में कोई किराया नहीं लगेगा। इसकी घोषणा शनिवार की देर शाम परिवहन विभाग ने की है।

इस संबंध में परिवहन विभाग केे सचिव संजय अग्रवाल ने बताया कि अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस पर सरकार ने महिलाओं को मुफ्त यात्रा कराने का निर्णय लिया है। इसके तहत रविवार को महिलाओं को पटना में सिटी बस सेवा में कोई किराया नहीं देना पड़ेगा। बता दें कि बिहार राज्‍य परिवहन की ओर से सिटी बस सेवा सिर्फ पटना में ही है।

Advertisement

उन्‍होंने यह भी बताया कि सरकार महिला सशक्‍तीकरण पर ध्‍यान दे रही है। इसी के तहत महिला सम्मान को लेकर बिहार सरकार ने पहल की और इस खास दिन पर महिलाओं को बस की फ्री सेवा देने का निर्णय लिया। उन्‍होंने कहा कि महिलाओं के लिए सरकार अन्‍य योजनाएं भी चला रही हैं।

उन्‍होंने बताया कि सिटी सर्विस की बसों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं एवं जीपीएस से लैस किया गया है। कोई भी यात्री अपने मोबाइल पर बस का लोकेशन ट्रैक कर सकते हैं। बस कहां खड़ी है, कितनी देर में किस स्टॉप पर आएगी, इसका लाइव लोकेशन भी जान सकते हैं। जो लोग स्मार्ट फोन का उपयोग नहीं करते हैं, उनके लिए बस स्टॉप पर डिजिटल डिस्पले बोर्ड लगाया जा रहा है। पहले चरण में गांधी मैदान, डाकबंगला चौराहा, पटना जंक्शन, आर ब्लॉक, आयकर गोलंबर सहित सभी मार्गों के प्रमुख बस स्टॉप पर डिजिटल डिस्पले बोर्ड लगाने की कार्रवाई शुरू की जाएगी। दूसरे चरण में शहर के सभी बस स्टॉप पर डिस्पले बोर्ड लगेगा।

उन्‍हाेंने बताया कि पटना में 14 मार्गों पर 130 बसें चलती हैं। करगिल चौक से दानापुर, बिहटा व खगौल के लिए, एम्स के बीच, एनआईटी मोड़ के लिए, हाजीपुर रेलवे स्टेशन, पटना साहिब रेलवे स्टेशन, दीघा आईआईटी बिहटा और ईएसआई अस्पताल, सगुना मोड़ से मनेर शरीफ ब्लॉक आदि रूट पर सिटी बसों का परिचालन किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Check Also
Close
Back to top button
Close