Muzaffarpur
Trending

जिलाधिकारी डॉ० चंद्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में कई सरकारी योजनाओं की की समीक्षा की गई ।

progress of Many Government initiatives were discussed in the meeting by DM of Muzaffarpur

जिलाधिकारी डॉ० चंद्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में जल -जीवन- हरियाली, नल -जल योजना, शौचालय निर्माण’ राशन कार्ड का वितरण आदि की समीक्षा की गई ।

जिन वार्डो में नल- जल से संबंधित कार्य लंबित हैं उसे 15 जुलाई तक हर- हाल में पूर्ण करने का निर्देश दिया गया है। इस संबंध में जिला पंचायती राज पदाधिकारी को स्वयं रुचि लेते हुए कार्य का अनुश्रवण करने का निर्देश दिया गया ।

Advertisement

सभी बीडीओ को नल- जल योजना का पर्यवेक्षण करने तथा प्रखण्डो के वरीय प्रभारी पदाधिकारियों को नल -जल योजना को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया है ।प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत निर्देश दिया गया कि कुल लक्ष्य के विरुद्ध स्वीकृति में इजाफा करें। सघन वृक्षारोपण कार्यक्रम को लेकर ग्रामीण विकास द्वारा लगाए जाने वाले पौधों के संबंध में विस्तृत कार्ययोजना उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है । आने वाले शनिवार को जिले में महत्वपूर्ण योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर कार्य शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। आंगनवाड़ी केंद्रों का निर्माण, पंचायत सरकार भवन से संबंधित कार्य ,पशु शेड ,बकरी शेड, पोल्ट्री शेड, सामुदायिक शौचालय तथा मनरेगा से संबंधित अन्य कार्य से सम्बंधित अधिक से अधिक योजना लेकर कार्य प्रारंभ करने का निर्देश दिया गया है। प्रखंडों के सभी वरीय प्रभारी पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि बुधवार को अपने -अपने प्रखंडों के अंतर्गत विभिन्न पंचायतों में राशन कार्ड वितरण की विस्तृत समीक्षा करेंगे एवं तत्पश्चात इस संबंध में प्रतिवेदन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

बैठक में जल- जीवन- हरियाली के महत्वपूर्ण अवयवों की भी समीक्षा की गई एवं निर्देश दिया गया कि प्रत्येक अवयव से संबंधित लक्ष्य के विरुद्ध अधिक से अधिक उपलब्धि प्राप्त करें। पोखरों एवं कुंओ का जीणोद्धार ,सार्वजनिक जल संचयो का निर्माण ,वृक्षारोपण, जैविक खेती, आहर/पइन का जीणोद्धार इत्यादि की भी समीक्षा की गई और निर्देश दिया गया कि संबंधित कार्य निर्धारित अवधि के अंदर पूर्ण करना सुनिश्चित करें। बैठक में उप विकास आयुक्त उज्जवल कुमार सिंह, अपर समाहर्ता आपदा अतुल कुमार वर्मा ,जिला पंचायती राज पदाधिकारी फैयाज अख्तर, दोनों अनुमंडल पदाधिकारी सहित जिला स्तरीय सभी पदाधिकारी उपस्थित थे एवं प्रखंडों के प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े हुए थे।

Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button
Close