Bihar

BIHAR : Electricity बिल नहीं जमा करने और बिजली चोरी वालों पर शिकंजा कसना शुरू

Electricity bill defaulters to be taken into account

बिजली बिल का जमा नहीं करेंगे तो कनेक्शन कटवाने के लिए तैयार रहें। बिजली कंपनी ने इसकी तैयारी कर ली है। जून से कंपनी इस पर एक बार फिर से अमल करने की तैयारी में है। अभी के लिए कंपनी बिजली चोरों पर मुकदमा शुरू कर दिया है।

असल बात यह है कि, कोरोना के कारण लॉकडाउन होने पर बिजली कंपनी की सभी गतिविधियां ठप थी। बिलिंग काउंटर बंद होने के कारण लोगों के समक्ष केवल ऑनलाइन बिजली बिल जमा करने का ही विकल्प था। लेकिन अप्रैल और मई में कंपनी के राजस्व में भारी गिरावट आई। औसतन कंपनी को 800 करोड़ तक की आमदनी हो जाती थी पर इन दो महीनों में यह वसूली 60 फीसदी तक ही हुई। जबकि बिहार में घरेलू उपभोक्ताओं की संख्या अधिक होने के कारण बिजली खपत में कोई कमी नहीं आई। अधिक गर्मी होने पर राज्य में 4 हजार मेगावाट से अधिक बिजली की आपूर्ति हो रही है। आपूर्ति में कमी नहीं होने के कारण कंपनी के समक्ष वित्तीय संकट उत्पन्न होने का खतरा हो गया। इसे देखते हुए ही कंपनी ने मई में मीटर रीडिंग और बिजली बिल के जमा के लिए काउंटर खोल दिए।
हालांकि बिल काउंटर खुलने के बाद राजस्व में थोड़ा इजाफा हुआ है। लेकिन लॉकडाउन से पहले की गति अब भी नहीं आ रही है। इसे देखते हुए कंपनी ने एसटीएफ के माध्यम से बिजली चोरों के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया है।

Advertisement
Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Check Also
Close
Back to top button
Close