IndiaWorld

जासूसी और आतंकी गतिविधियों को लेकर भारत का कड़ा फैसला- pakistan हाई कमीशन में 50% स्टाफ की होगी कटौती

India orders Pakistan consulate to reduce staff by 50 percent due to involvement spying activities

भारत ने नई दिल्ली स्थित पाकिस्तानी उच्चायोग को 50 % स्टाफ कम करने का आदेश दिया है. बार बार पाकिस्तान द्वारा vienna convention के उलंघन करने के बाद भारत सरकार ने ये कड़ा रुख अपनाया है
पाकिस्तान हमेशा ही राजनयिक संबंधों के मामले में वियना कन्वेंशन का लगातार उल्लंघन करता है, इसलिए यह फैसला लिया गया है. भारत भी इस्लामाबाद में अपने 50 फीसदी स्टाफ कम करेगा. अगले सात दिन में ये फैसला लागू हो जाएगा.

पाकिस्तान उच्चायोग के एक्टिंग हाई कमिश्नर को बुलाकर भारत ने उन्हें इस बात की जानकारी दी है और कहा है कि भारत के बार-बार कहने के बावजूद पाकिस्तान का रवैया राजनयिक संबंधों के मापदंड पर खरा नहीं उतर रहा. पाकिस्तान उच्चायोग के अधिकारी जासूसी और आतंकी संगठनों के साथ मेल-मिलाप करते रहे हैं. हाल ही में इसके दो अधिकारी जासूसी करते हुए रंगे हाथ पकड़े गए।

Advertisement

दूसरी तरफ़ इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के राजनयिकों को लगातार पाकिस्तान की तरफ से प्रताड़ित किया जा रहा है. कुछ दिन पहले ही भारत के 2 कर्मचारियों को बंदूक की नोक पर अगवा कर उनके साथ बर्बर व्यवहार किया गया था और फर्जी मामले में फंसाया गया था. दोनों ने 22 जून को वापस देश लौटने के बाद आज अपनी आपबीती बतायी है कि किस तरह से उन पर ज़ुल्म ढाया गया. पाकिस्तान Vienna संधि और दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों को लेकर हुए समझौते के उल्लंघन का दोषी रहा है. इस फैसले के लागू हो जाने के बाद दोनों ही देशों के दूतावास में क़रीब 55-55 स्टाफ़ रह जाएंगे.

Input :ntdv

Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button
Close