Education and career

इन्टरनेट ऑफ थिंग्स (IOT), नए टेक्नोलॉजी का एक जादुई चमत्कार

हर रोज नई-नई टेक्नॉलॉजी के आने से हम लोगों का जीवन बिल्कुल जादुई हो गया है और चमत्कार से भर गया है । यह तो सबको पता है कि आदमी के इतिहास का सबसे बड़ा आविष्कार चक्का है क्योंकि चक्के के अविष्कार के बाद मनुष्य प्रगतिशील हुआ और आगे की ओर बढ़ा।

लेकिन यह भी बात सच ही है कि आधुनिक जमाने की सबसे बड़ी खोज इंटरनेट है। इंटरनेट वह माध्यम है जिसने इस पूरे बड़े से दुनिया को हम लोगों की मुट्ठी के अंदर रख दिया है मानो यह एक जादुई पिटारा हो जिसके अंदर अपने हिसाब से जो चाहिए निकाला जा सके।

Advertisement

पुराने जमाने में हम लोग जादू का शो देख कर हैरान होते थे और यह सोचते थे कि यह कैसे कर दिया या वह कैसे हो गया इन सब चीजों को आज विज्ञान की तरक्की ने आम इंसानों की जिंदगी में पूरा कर दिया। आज से 50 साल पहले कोई यह सोच भी नहीं सकता था कि हम दुनिया के एक कोने में बैठकर दुनिया के दूसरे कोने को अपनी आंखों के सामने देख सकेंगे। इंटरनेट में इन सब को पूरा कर दिया।
Internet of things उसी चमत्कारी कड़ी का अगला हिस्सा है। 

आईए इसे आसान भाषा में समझते हैं।

इसका आसान मतलब होता है चीजों का इंटरनेट। हम लोग जो गैजेट्स भी अपने घर में इस्तेमाल करते हैं जैसे कि स्मार्ट मोबाइल, घड़ी, एयर कंडीशनर, वाशिंग मशीन, फ्रिज, इन सबको इंटरनेट से जोड़कर आसानी के साथ कंट्रोल किया जा सकता है और चलाया जा सकता है।

इतना ही नहीं घर में करने वाला कोई भी काम जैसे कि घर का दरवाजा बंद करना और खोलना, घर आए किसी व्यक्ति को पहचानना, खाना बनाना, या ऐसा कोई भी काम जो हम अपने घर में करते हैं , उन कामों को इंटरनेट ऑफ थिंग्स के मदद से आसानी से किया जा सकता है। मान लीजिए आपने घर पर एक पौधा लगाया है और आप चाहते हैं कि आपके पौधे को पानी की जरूरत हो तो ऑटोमेटिक पानी मिल जाए या इसी तरह जब आपके घर कोई पहचान वाला आए तो दरवाजा अपने आप खुल जाए।

यह सब सुनने में जादुई जरूर लग रहा लेकिन आज इंटरनेट ऑफ थिंग्स ने इन सब चमत्कारों को पूरा कर दिया है

लगभग सभी ने आयरन मैन फिल्म देखी होगी जिसमें उस फिल्म के किरदार टोनी स्टारक के पास एक जारविस नाम का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रोबोट है जो सारा काम सिर्फ टोनी स्टार्क के बोलने से कर देता है। उस फिल्म को देखकर बहुत लोग हैरान होते थे लेकिन यह जानकर और भी हैरानी होगी कि वह सब काम वास्तविक है और इंटरनेट ऑफ थिंग्स के जरिए किया जा सकता है।

आजकल अपने घर को ऑटोमेटिक बनाने वाला बहुत सारा वीडियो youtube पर है जिसे देख कर आप आसानी से अपने घर को ऑटोमेटिक बना सकते हैं। आप अपने घर के चीजों को सिर्फ अपने आवाज से चला सकते हैं बंद कर सकते हैं या उनका स्टेटस देख सकते हैं। अमेज़न कंपनी द्वारा बनाई गई एलेक्सा और गूगल कंपनी द्वारा बनाई गई गूगल असिस्टेंट भी इंटरनेट ऑफ थिंग्स को सपोर्ट करते हैं। 

अगर आप भी अपने घर को फुल ऑटोमेटिक बनाना चाहते हैं तो उसके लिए हम यूट्यूब से एक वीडियो इस पोस्ट के नीचे लगा रहे हैं जिसे देख कर आप आसानी से अपने घर को भी ऐसा जादुई बना सकते हैं।

Tags

Imran Noor

An IITian, a Petroleum Engineer by profession and a strong believer in reforms through Education. I find myself very good at motivating youngsters to become achievers. I have been active in bringing quality standards of Education in rural areas of Bihar.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button
Close