Education and career
Trending

ग्रेजुएशन होने तक कर लें सिर्फ यह कोर्स, और कमाएं लाखों की सैलरी

जी हां यह बिल्कुल सच है कोई अफवाह नहीं। चाहे आप किसी भी विषय से ग्रेजुएशन कर रहे हो अगर आप में सीखने की इच्छा होगी तो आप आसानी के साथ सिर्फ चार से छह महीनों में यह कोर्स का सर्टिफिकेशन कर लेंगे और उसके बाद आप लाखों में सैलरी कमा सकते हैं।

खास करके यह जानकारी अपने बिहार के बच्चों के लिए काफी लाभदायक होगा क्योंकि अपने यहां के बच्चे होनहार होने के बाद भी सही सलाह की कमी के वजह से कामयाबी तक नहीं पहुंच पाते। द Ainak न्यूज़ पोर्टल की टीम ने अपनी पड़ताल में यह भी पता लगाया कि बहुत सारे बच्चे तो मैट्रिक में गणित में 100 में 100 अंक लाकर भी जीवन में आगे चलकर असफल हो जाते हैं और इसका कारण होता है सिर्फ और सिर्फ रास्ता बताने वाले की कमी।

Advertisement

आज के इस एजुकेशन सीरीज (Education Series) के लेख में हम द ऐनक की टीम को तरफ से लेकर आए हैं, एक ऐसी ही जानकारी जिसके बाद न सिर्फ आप खुद बल्कि आप अपने आसपास के भी लोगों को इस कोर्स के बारे में बता सकेंगे।

अगर आपको अभी भी शक हो रहा है कि कोई ऐसा कोर्स करके कोई इंसान लाखों में सैलरी कैसे कमा सकता है तो चलिए शुरू करने से पहले आप google.com पर जाइए और ढूंढिए कि एक मशीन लर्निंग(Machine Learning Engineer) इंजीनियर की सैलेरी कितनी होती है, ! और यह ढूंढ कर हैरान होने वाली बात भी कुछ नहीं क्योंकि हम द एनक द्वारा इस लेख के माध्यम से आपको इस के बारे में पूरी जानकारी देंगे। बस हम आपसे सिर्फ इतनी उम्मीद करते हैं कि अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने आसपास के लोगों तक भी यह जानकारी पहुंचाएं ताकि अपने बिहार के बच्चे सही जानकारी पाकर आगे सफलता प्राप्त कर सकें।

आइए सबसे पहले जानते हैं क्या होता है मशीन लर्निंग?

आपने आजकल हाल में ही बहुत ज्यादा सुना होगा की अब कुछ ही दिनों में बिना ड्राइवर के गाड़ियां चलेंगी, किसी भी भारी से भारी बीमारी का हल आसानी से पता किया जा सकेगा, लेकिन इन सब के पीछे कोई जादू नहीं बल्कि यही मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी(Machine learning technology) का करिश्मा है। असल में मशीन लर्निंग के जरिए हम लोग एक मशीन अथवा कंप्यूटर (Computer) से उस तरह से काम ले सकते हैं जैसे एक इंसान काम करता है,

अब आप सोच रहे होंगे इसमें कौन सी बड़ी बात है यह तो पहले से भी होता था जब कुछ मशीनें इंसानों जैसा काम करती थी। तो आइए आपकी जानकारी के लिए हम बताते हैं की मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी में क्या खास है

असल में जो मशीनें पहले कुछ काम किया करती थी उनको प्रोग्राम किया जाता था तब वह कुछ खास काम कर सकती थी उसके अलावा कुछ भी नहीं कर सकती थी। लेकिन मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी वह चमत्कार है जिसके बाद किसी कंप्यूटर या मशीन को प्रोग्राम करने की जरूरत नहीं पड़ेगी वह बिल्कुल इंसानों की तरह देख देख कर सीखेगा जिस तरह से एक छोटा बच्चा देख देख कर बोलना सीखता है। अब है ना यह चमत्कार!

इससे क्या होगा फायदा?

जरा सोचिए कि एक ऐसा डॉक्टर है जो एक्स-रे (X-ray) देखकर यह बताता है की हमारे फेफड़े में कोई बीमारी है। अब वही डॉक्टर हर जगह नहीं पहुंच सकता इसलिए हर कोई एक्स-रे नहीं देख सकता। लेकिन अगर हम लोगों ने मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी का सहायता लेकर कुछ ऐसा machine बना लिया कि वह बहुत सारे एक्सरे की कॉपी देखकर पहले खुद सीख जाए कि बीमारी कैसे देखी जाती है और फिर सिर्फ आपके मोबाइल से वह एक्सरे की फोटो देखें और आपको इलाज बता दे यह है चमत्कार! Actually this is how a Machine learning model works. First it learns by itself from a set of given data and then gives desired result as asked.

कैसे सीखा जाए इस टेक्नोलॉजी को?

इस टेक्नोलॉजी को सीखने की सबसे खास बात यह है कि यह बिल्कुल नया है इस वजह से अलग-अलग क्षेत्र के विद्यार्थी भी सिर्फ चार से छह महीनों में इस टेक्नोलॉजी का सर्टिफिकेशन करके अच्छी कंपनियों में नौकरी हासिल कर सकते हैं। सिर्फ जरूरत यह होगी कि आपको हाई स्कूल लेवल तक का गणित अच्छे से आता हो और थोड़ी बहुत कंप्यूटर चलाने की समझ हो। अगर सिर्फ आप इतना भी जानते हो तो आप अच्छी शुरुआत कर सकते हैं। और आपकी मेहनत और लगन पर निर्भर करेगा कि आप इस टेक्नोलॉजी में कितनी ऊंची उड़ान भर सकते हैं।

आज दुनिया में अच्छी पढ़ाई को घर-घर तक पहुंचाने के लिए बहुत सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म खोले गए हैं जिसमें विभिन्न प्रकार के सब्जेक्ट को बड़ी ही अच्छी शैली से पढ़ाया जाता है। इन्हीं पोर्टल पर आप जाकर मशीन लर्निंग के बारे में भी बिल्कुल फ्री में जानकारी पा सकते हैं और यहां तक कि पढ़ सकते हैं। हम आपको यहां कुछ फ्री वेबसाइट्स के नाम दे रहे हैं जिस पर जाकर आप इस टेक्नोलॉजी के बारे में बिल्कुल मुफ्त में पढ़ाई कर सकते हैं।

इन सबके अलावा भी आप गूगल पर बहुत से ज्यादा रिसोर्सेज मशीन लर्निंग के बारे में ढूंढ सकते हैं और आसानी से सीख सकते हैं। मेरी सलाह के हिसाब से सबसे पहले इन फ्री वाले कोर्सेज को करें और जब आपकी समझ इस टेक्नोलॉजी के बारे में अच्छी हो जाए फिर आप किसी भी एक विश्वसनीय माध्यम से उसका सर्टिफिकेशन कर ले। एक बार सर्टिफिकेशन कर लेने से आपको गूगल(Google) माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) टेस्ला (Tesla) , Amazon, Flipkart जैसी बड़ी कंपनियों में आसानी से काम करने का मौका मिल जाएगा

अगर आप चाहते हैं की अपने बिहार और मुजफ्फरपुर (muzaffarpur) में ऐसी ही एजुकेशन सीरीज पे जर्नलिज्म ज्यादा हो तो हमलोगो को सपोर्ट करें LIKE ,Comment कर के और जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करें | अगर आपको इस मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी के बारे में और ज्यादा जानकारी चाहिए तो TheAinak को मेसेज करें, हम आपकी बात मशीन लर्निंग विशेषज्ञों से कराएँगे

User Rating: 3.63 ( 4 votes)

Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button
Close