Health

IIT मुंबई के सोधकर्ताओ ने बनाया स्मार्ट Stethoscope ,पेटेंट हुई तकनीक से बिना मरीज के पास गए भी सुनाई देगी धड़कन

IIT मुंबई के सोधर्ताओ की टीम ने इस SMART Stethoscope यन्त्र को बनाकर अपने देश का नाम रौशन किया है और साथ ही अभी कोरोनावायरस सें जूझ रहे पूरी दुनिया को और खासकर डॉक्टरों को इस तकनीक से बहुत ही ज्यादा सुरक्षा मिलेगी क्योंकि अब दिल की धड़कन को मापने के लिए मरीज के पास जाने की बिल्कुल जरूरत।नहीं।

यह डिजिटल आला (Stethoscope )मरीजो की धड़कन को सुनेगा और रिकॉर्ड भी करेगा और साथ ही साथ ब्लूटूथ के माध्यम से दूर तक डॉक्टरों तक पहुंचाएगा। अभी हाल के कोरोनावायरस संक्रमण के माहौल में यह यंत्र किसी वरदान से कम साबित नहीं होगा क्योंकि डॉक्टर मरीजों से दूरी बना कर भी उनके दिल को धड़कन सुन सकेंगे और संक्रमण से बच सकेंगे।

Advertisement

इस स्मार्ट आला (Stethoscope) को बनाने में रिलायंस हॉस्पिटल और हिंदुजा हॉस्पिटल के डॉक्टरों की सलाह और परामर्श का ध्यान रखा गया । अभी लगभग 1000 ऐसे स्मार्ट आला को देश के अलग अलग हॉस्पिटल में भेजा गया है।

कोरोनावायरस के मरीजों के फेफरों को आवाज सुन ने के लिए भी डॉक्टर अभी तक एक साधारण आला (Stethoscope) का इस्तेमाल करते थे जिस से उन को खुद के संक्रमण का खतरा रहता था लेकिन अब ऐसा स्मार्ट आला मिल जाने से डॉक्टर अपनी खुद की सुरक्षा कर सकेंगे।

इस स्मार्ट आला को सिर्फ सुना ही नहीं बल्कि देखा भी का सकेगा क्योंकि यह आला आवाज को ग्राफ में बदल सकेगा जिसे किसी भी स्मार्ट फोन में देखा जा सकेगा।

Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button
Close